School Closed : यूपी , बिहार, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में स्कूल बंद, जानें आपके राज्य की क्या है स्थिति - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

School Closed : यूपी , बिहार, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा समेत कई राज्यों में स्कूल बंद, जानें आपके राज्य की क्या है स्थिति

 School Closed Updates : देश में बढ़ते कोरोना के मामलों


और ठंड के कहर के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। कई राज्‍यों में कोरोना के नए मामले हर दिन दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। 

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों में सर्दियों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है। कई राज्‍यों में अभी स्‍कूल बंद करने पर विचार जारी हैं। यहां जानें- आपके राज्य में क्‍या है स्‍कूलों की स्थिति- 

मुंबई

मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (बीएमसी) ने पहली से नवीं तक की कक्षाओं के लिए सभी स्कूलों को 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है।

गोवा में स्कूल 26 तक बंद

गोवा में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी स्कूल और कॉलेजों को 26 जनवरी 2022 तक के लिए बंद करने का फैसला किया है। 

राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने बताया कि सरकार ने राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है। 

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए 28 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान लागू कर दिया।

 ग्रैप लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं। 

यूपी 

सर्दी के कहर के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। एकेडमिक कैलेंडर के तहत 31 दिसम्‍बर से 14 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियों का ऐलान हो गया है।

 बेसिक शिक्षा परिषद के स्‍कलों में पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है। इसके पहले अत्‍यधिक सर्दी पड़ने पर जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती थी। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार स्‍कूल अब 15 जनवरी को खुलेंगे। 

बिहार- पटना में 8वीं तक के स्कूल बंद

ठंड के बढ़ते प्रकोप के बाद जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पटना में आठवीं कक्षा तक के स्कूल आठ जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। नौ जनवरी को रविवार है। इस तरह अब स्कूल दस जनवरी को खुल सकते हैं। 

कक्षा नौ से 12वीं तथा कॉलेज में शैक्षणिक कार्य संचालित रहेंगे। तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण होना है। इसलिए इस आयु वर्ग के बच्चों को स्कूल जाने की इजाजत दी गई है ताकि वे कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका ले सकें।

राजस्थान

राजस्थान में रविवार को जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक आठवीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं।  प्रदेश के अन्य जिलों में कलेक्टर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव से सलाह के बाद स्कूलों को बंद करने के संबंध में फैसला ले सकेंगे।

 वहीं स्कूल या कोचिंग आने वाले सभी छात्रों के लिए अपने माता-पिता से लिखित परमिशन लाना अनिवार्य होगा। वहीं जो पैरेंट्स अपने बच्चों को ऑफलाइन क्लास में भेजने के इच्छुक नहीं हैं, उनके ऊपर स्कूल-कोचिंग की तरफ से कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। ऐसे बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस चलानी होंगी। 

इसके साथ ही यूनिवर्सिटी और कॉलेज प्रमुखों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इनसे कहा गया है कि यह तय करें कि 18 साल से ऊपर के सभी छात्र-छात्राओं को 31 जनवरी के पहले सभी छात्र-छात्राओं को वैक्सीन की दोनों डोज लग जाएं। 

हरियाणा 

हरियाणा के स्कूल और कॉलेज 2 जनवरी, 2022 से बंद कर दिए गए हैं। आधिकारिक आदेश में लिखा है, "स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत सरकारी या निजी), आंगनवाड़ी केंद्र और शिशु गृह बंद रहेंगे।"

झारखंड 

झारखंड में कोरना संक्रमण की स्थिति खतरनाक स्थिति तक पहुंचते जा रही है। इस हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य विभाग दोनों गंभीर हो गए हैं। 

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कई विभागों से सुझाव मांगे हैं। एहतियात के तौर पर कई स्कूलों ने 6वीं से 8वीं की ऑफलाइन क्लास स्थगित कर दी है। स्वास्थ्य विभाग ने आपदा प्रबंधन को पत्र लिखकर राज्य में 15 जनवरी तक कई गतिविधियों पर पाबंदी लगाने की सिफारिश की है।  

पश्चिम बंगाल में शैक्षणिक संस्थान बंद

पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। एक बार में केवल 50 फीसद कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad