CTET जुलाई की अधिसूचना इस दिन आएगी, यहा से कर पाएंगे, ऑनलाइन आवेदन - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

CTET जुलाई की अधिसूचना इस दिन आएगी, यहा से कर पाएंगे, ऑनलाइन आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने CTET 2021 का रिजल्ट को 9 मार्च, 2022 को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया था, जिसके बाद अब बड़ी संख्‍या में अभ्‍यर्थी CTET जुलाई 2022 की अधिसूचना के बारे में जानना चाहते है।


 तो यहां हम आपको बता दें कि फिलहाल CBSE ने आगामी सीटीइटी परीक्षा को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नही दिया गया है।

 हालांकि, बीते वर्षों में जारी अधिसूचना के अनुसार पर कहा जा सकता है कि सीटेट जुलाई 2022 सत्र के लिए अधिसूचना इसी महीने कभी भी जारी हो सकता है।

CBSE हर वर्ष जुलाई और सितंबर के महीनों में दो बार सीटेट परीक्षा आयोजित करता है

आपको बता दे की, CBSE हर वर्ष जुलाई और सितंबर के महीनों में दो बार सीटेट परीक्षा आयोजित करता है, जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी क्या जाता है, (CTET ka form kab aayega 2022) जबकि दिसंबर सत्र के लिए अधिसूचना सितंबर में जारी क्या जाता है।

 Covid-19 के कारण से पिछली बार दो सत्रों की परीक्षा एक बार में ही आयोजित क्या गया था, लेकिन Covid-19 के मामलों में बीते कुछ समय में बहुत कमी आई है, और विशेषज्ञ Covid-19 की द्वितीय लहर की उम्मीद नहीं जता रहे है, ऐसे में इस वर्ष से सीटीइटी की परीक्षा पहले के वर्षों की तरह ही साल में दो बार होने का उम्मीद जताई जा रही है।

CTET EXAM के पहले होता है ऑनलाइन आवेदन

दोस्तो आपको बता दे की, सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन Online Mode में करना होता है, इच्‍छुक और योग्य अभ्‍यर्थी इसके लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से कर सकेंगे,

ऑफिशियल अधिसूचना में इसके लिए जिन डेट का उल्‍लेख होता है, उसी समय सीमा में आवेदन देना होता है, इसके लिए उम्मीदवार को जहां कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होते हैं, वहीं निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होता है

जुलाई माह के पहले या दूसरे सप्ताह में हो सकती है परीक्षा

सीटेट जुलाई 2022 सत्र के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर अनुमान जताया जा रहा है, कि यह जुलाई माह के पहले या दूसरे सप्ताह में हो सकती है, Admit Card भी जुलाई के पहले सप्‍ताह में ही जारी होने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

 इसे ऑनलाइन जारी किया जाता है, और एक बार जारी हो जाने के बाद अभ्‍यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in से अपना Admit Card डाउनलोड कर सकेंगे।

तय समय पर आएगा रिजल्ट

जुलाई 2022 सत्र के सीटेट का रिजल्‍ट परीक्षा के अगले माह यानी अगस्त 2022 तक जारी किए जाने का अनुमान होता है, (CTET ka form kab aayega 2022) सफलता हाशिल करने वाले अभ्‍यर्थियों को ऑनलाइन मोड में स्कोरकार्ड जारी किया जाता है, परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी का बाद में पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

टेट जुलाई की ध्यान देने योग्य बातें

टेट जुलाई 2022 सत्र के अधिसूचना जारी करता है, परीक्षा की डेट, रिजल्‍ट आदि के बारे में जिस डेट के बारे में ऊपर बताया गया है, उस संबंध में यह जान लेना बहुत जरूरी है, कि ये सभी अनुमानित डेट है, CBSE ने अब इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नही दिया है, उपर्युक्‍त डेट के बारे में जानकारी बीते वर्षों में सीटेट को लेकर अधिसूचना,

परीक्षा के आयोजन, रिजल्‍ट जारी आदि के आधार पर एक अनुमान के तौर पर की दीया गया है, ऐसे में सीटेट जुलाई 2022 का वास्‍तविक कार्यक्रम इससे थोड़ा अलग हो सकता है, इस संबंध में अपडेट आप ctet.nic.in पर देख सकते है, हालांकि अधिसूचना जारी होने के बाद यहां भी आपको इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।





No comments:

Post a Comment

Post Top Ad