स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों और समय से स्कूल नहीं जाने वालों को रास्ते पर लाने की तैयारी, स्कूलों में एक जुलाई से दर्ज होगी बायोमेट्रिक उपस्थिति - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों और समय से स्कूल नहीं जाने वालों को रास्ते पर लाने की तैयारी, स्कूलों में एक जुलाई से दर्ज होगी बायोमेट्रिक उपस्थिति

 योगी सरकार yogi government उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शिक्षा की स्थिति में बदलाव को लेकर सख्त नजर आ रही है।  


राज्य में शिक्षा shiksha की स्थिति बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं।

इसी दौरान सरकार ने अब स्कूलों में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों teachers और समय से स्कूल school नहीं जाने वालों को रास्ते पर लाने की तैयारी कर ली है।

अब यूपी के सभी सरकारी माध्यमिक विद्यालयों (Secondary Schools) के शिक्षकों को बॉयोमीट्रिक सत्यापन (Biometric Verification) द्वारा अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। शिक्षकों teachers के लिए ये व्यवस्था 1 जुलाई से शुरू होगी।

क्या है तैयारी?

बॉयोमीट्रिक biometric सत्यापन के द्वारा उपस्थिति की व्यवस्था के लिए एक पोर्टल Portel तैयार किया गया है. इस पोर्टल द्वारा बॉयोमीट्रिक biometric उपस्थिति दर्ज कराने का ट्रायल 25 जून June को किया जाएगा।

पोर्टल द्वारा तैयार बॉयोमीट्रिक सिस्टम उंगलियों के निशान, आइरिस पैटर्न और अन्य पहचान से काम करेगा। 

यूपी Uttar Pradesh में माध्यमिक शिक्षा विभाग shiksha vibhag ने पहले सौ दिनों की योजना yojna तैयार कर ली है। विभाग ने इसके लिए 20 लक्ष्य निर्धारित किए हैं, जिनका समय तय कर लिया गया है।

हर लक्ष्य के सुचारू संचालन और प्रत्येक लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए समितियों का गठन किया गया है।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad