7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, महंगाई भत्ते के बाद अप्रेजल से और बढ़ेगी सैलरी - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डबल खुशखबरी, महंगाई भत्ते के बाद अप्रेजल से और बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ने वाला है। वेतन बढ़ोतरी के


साथ उनकी पदोन्नति (promotion) भी होगी।

 केंद्रीय कर्मचारियों का अप्रेजल के बाद प्रमोशन शुरू हो जाएगा। इसके लिए अप्रेजल शुरू कर दिया गया है। अप्रेजल के साथ कर्मचारियों की पदोन्नति का काम भी होगा। 

इसके लिए कर्मचारियों को सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरकर अपने रिपोर्टिंग अफसर को देना होगा। रिपोर्टिंग अफसर कर्मचारियों को रेटिंग देंगे जिसके बाद अप्रेजल और सैलरी में वृद्धि की जाएगी।

अप्रेजल का काम ‘एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट’ (APAR) के तहत किया जाएगा। सरकार ने हालांकि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए इसकी अवधि बढ़ा दी है, लेकिन यह काम 31 दिसंबर 2021 तक कर लिया जाना है।

यह अंतिम तारीख निर्धारित की गई है। इसके बाद अप्रेजल को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। सरकार ने सीएसएस, सीएसएसएस और सीएससीएस कैडर के ग्रुप ए, बी और सी के अधिकारियों के अप्रेजल का काम शुरू कर दिया है।

 अप्रेजल का काम SPARROW पोर्टल के तहत 2020-21 के लिए किया जाना है।


SPARROW पोर्टल पर अप्रेजल

मई महीने में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) डिपार्टमेंट ने एक आधिकारिक बयान जारी किया था। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 को देखते हुए APAR प्रोसेस को आगे बढ़ा दिया गया है।

 एपीएआर के तहत अप्रेजल के डिस्ट्रिब्यूशन, ऑनलाइन जनरेशन, रिकॉर्डिंग और इस काम को पूरा किए जाने की अवधि बढ़ा दी गई है। यह निर्देश ग्रुप ए, बी और सी के अधिकारियों के लिए लागू है। 2020-21 के अप्रेजल से जुड़ा कोई रिमार्क्स 31 दिसंबर 2021 के बाद रिकॉर्ड नहीं होगा।


सेल्फ असेसमेंट अप्रेजल

बयान के मुताबिक, अगर कोई रिपोर्टिंग या रिव्यूइंग अधिकारी अपने कमेंट या रिमार्क्स रिकॉर्ड कराने से चूक जाता है, तो अधिकारी या कर्मचारी के ओवरऑल रिकॉर्ड को देखते हुए, उसके सेल्फ असेसमेंट फॉर्म को देखते हुए अप्रेजल किया जाएगा।

अगर उस अधिकारी ने निश्चित समयावधि में सेल्फ असेसमेंट भर दिया है, तो उस पर यह नियम लागू किया जाएगा।


31 दिसंबर अंतिम तारीख

निर्देश में समयावधि का जिक्र भी किया गया है जिस तारीख तक अप्रेजल का काम पूरा किया जाना है। 31 मई 2021 तक खाली फॉर्म या ऑनलाइन जनरेशन के डिस्ट्रिब्यूशन की तारीख तय थी जो अब बीत गई है। 

रिपोर्टिंग अफसर को सेल्फ अप्रेजल फॉर्म देने की तारीख 30 जून 2021 तय है। 31 जुलाई तक रिपोर्टिंग अफसर को अपनी रिपोर्ट रिव्यूइंग अफसर को भेज देनी है। 

रिव्यूइंग अफसर को अप्रेजल की रिपोर्ट 31 अगस्त तक एपीएआर सेल को भेज देनी है। 10 सितंबर 2021 तक एपीएआर का डिस्क्लोजर कर देना है। एपीएआर से संबंधित अगर कोई रिप्रेजेंटेशन की जरूरत है, तो इसे डिस्क्लोजर की तारीख से 15 दिन के अंदर निपटा लेना है।

इसके बाद कंपीटेंट अथॉरिटी को 30 सितंबर तक अधिकारी का रिप्रेजेंटेशन फॉरवर्ड करना होगा। जिस महीने रिप्रेजेंटेशन प्राप्त हो, उसी महीने में कंपीटेंट अधिकारी की तरफ से यह काम पूरा कर लेना है।

कंपीटेंट अथॉरिटी का काम पूरा होने के बाद उसे रिपोर्ट के बारे में पूरी जानकारी 15 दिन के अंदर एपीएआर सेल को देनी होगी। 31 दिसंबर 2021 तक एपीएआर प्रोसेस पूरा करना है जिसके बाद एपीएआर के रिकॉर्ड में लिया जाएगा।


महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी

इतनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के हिसाब से तनख्वाह मिलती है।

 केंद्रीय कर्मचारी अभी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। यह भत्ता जनवरी 1,2021 से लंबित है। कोरोना के कारण सरकार ने महंगाई भत्ता में वृद्धि रोकने का फैसला लिया था। हालांकि अब यह साफ हो गया है कि कर्मचारियों को भत्ता जल्द जारी किया जाएगा।

 सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 4 परसेंट की वृद्धि के तौर पर महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इस हिसाब से सरकारी कर्मचारियों की अगली सैलरी बढ़ कर हाथ में आएगी।

कर्मचारियों को अप्रेजल से पहले महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा. जुलाई महीने में सरकार इसे जारी करेगी। 

यह तीन किस्तों में जारी होगा। इसमें जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 का भत्ता शामिल होगा। अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलता है। 

अनुमान है कि जून 2021 का भत्ता भी बढ़ेगा जिसका भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है। इसके बाद अप्रेजल का पैसा बढ़ेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad