UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या बदल गया है लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस, जानिए क्या है पूरी बात - updatesbit

Career, Job and Money Tips

Post Top Ad

UP Lekhpal Recruitment 2021: क्या बदल गया है लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस, जानिए क्या है पूरी बात

लंबे समय से उत्तर प्रदेश में खाली चल रहे राजस्व लेखपाल के


लगभग 7 हजार से अधिक पदों को भरने के लिए जल्द ही भर्ती की शुरुआत की जा सकती है।

 इसके लिए यूपीएसएसएससी को सरकार की मंजूरी भी मिल चुकी है।

लंबे समय से उत्तर प्रदेश में खाली चल रहे राजस्व लेखपाल के लगभग 7 हजार से भी अधिक पदों को भरने के लिए जल्द ही प्रदेश में भर्ती की शुरुआत होने जा रही है। 

इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को यूपी सरकार की ओर से हरी झंडी भी दी जा चुकी है ऐसे में माना जा रहा है कि आयोग को हाल ही में लागू की गई पीईटी के परिणाम आने तक का इंतजार बना हुआ है जिसके बाद जल्द ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। 

आपको बता दें कि जल्द ही उत्तर प्रदेश के यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UPSSSC) के जरिए राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में खाली चल रहे राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरु की जाने वाली है। 

इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से भी आधिकारिक पुष्टि की जा चुकी है।  

इस भर्ती के लिए प्रतियोगी उम्मीदवारों को काफी लंबे समय से इंतजार बना हुआ था जोकि अब सितंबर महीने तक जल्द ही पूरा हो सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर माह तक इन हजारों पदों के लिए लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन की शुरुआत की जा सकती है।

इन दिनों इस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के मन में एक सवाल भी बना हुआ है जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से बात करेंगे और इस समस्या को समझने का प्रयास करेंगे। 

लेकिन उससे पहले अगर आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और आप घर बैठे फ्री में अपनी किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे फ्री कोर्स ज्वॉइन कर फ्री मॉक टेस्ट और पीडीएफ नोट्स की सहायता से अपने एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन और पक्की तैयारी कर सकते हैं। 

क्या सिलेबस में हो सकता है बड़ा बदलाव 

आपको बता दें कि जबसे आयोग की ओर से पीईटी लागू की गई है तब से उम्मीदवारों के मन में लेखपाल भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के सिलेबस को लेकर कई तरह के संशय देखें जा रहे हैं। 

अभ्यर्थियों को मानना है कि जिस तरह से यूपीएसएसएससी ने प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा में कई नए टॉपिक्स जोड़े हैं या परीक्षा में कई अन्य सब्जेक्ट से भी सवाल भी पूछे जा रहे हैं जोकि लेखपाल भर्ती के सिलेबस में नहीं आते हैं।

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि नई भर्ती नियमों से साक्षात्कार भी समाप्त किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीदवारों का मानना है कि इस बार लेखपाल भर्ती के सिलेबस में बड़ा बदलवा किया जा सकता है। 

हालांकि इस संबंध में अभी तक ऐसी कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है जिसके आधार पर सिलेबस परिवर्तन किए जाने की बात पर मुहर लगाई जा सके।

 इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा लेखपाल भर्ती के नोटिफिकेशन जारी किए जाने का इंतजार करना चाहिए जिसके बाद बदले हुए सिलेबस के आधार पर अपनी तैयारी करनी चाहिए। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad